अल्मोड़ा की शान रहा सालों पुराना देवदार और बोगनवेलिया का सुंदर वृक्ष आज बारिश की भेंट चढ़ा

भारी बारिश के बीच आज अल्मोड़ा में सालों पुराना देवदार का पेड़ गिर गया। जिस पर सावन के महीनों में बोगनवेलिया का सुंदर फूलों से लदे रहने वाला वृक्ष भी गिर गया। यह अल्मोड़ा के लिए एक बहुत बड़ी प्राकृतिक क्षति है।
हम बात कर रहे हैं अल्मोड़ा शहर के मुख्य आकर्षण बोगनविलिया और देवदार के पेड़ों की जो नगर की माल रोड में बड़े पोस्ट आफिस के पास स्थित थे और अपने आकर्षण से किसी को भी आकर्षित कर लेते थे। पर आज यह दोनों ही वृक्ष भारी बारिश के कारण गिर गए जिससे रोड जाम हो गई है। अगर आप की नजर इन पर पड़ गई तो आप के कदम खुद ब खुद रुक जाते थे और आप इनकी खूबसूरती के मुरीद हो जाते थे। पर आज के बाद यह सुंदर दृश्य आपको देखने को नहीं मिलेगा।
इनके एक साथ होने का नज़ारा इतना शानदार होता था की आप घंटों इन्हें निहार सकते थे। दरअसल बात कुछ यूं है कि अल्मोड़ा की माल रोड में पंत पार्क में लगे ये दो पेड़ जिनमें एक पेड़ तो बोगनविलिया का था और दूसरा देवदार का। ये दोनों पेड़ एक दूसरे काफी नज़दीक लगाए गए थे और बोगनविलिया के पेड़ ने देवदार को एक तरह से अपने आगोश में लिया हुआ था और जब जब इसमें फूल आते थे पूरा का पूरा देवदार का पेड़ बोगनविलिया के बैगनी फूलों से खिल उठता था और एक ऐसा दृश्य प्रस्तुत करता था जो माल रोड से गुजरने वाले हर व्यक्ति पर अपनी अमिट छाप छोड़ देता था। लेकिन आज के बाद यह सुंदर दृश्य अल्मोड़ा वासियों की आंखों से ओझल हो गया है।

 

One Reply to “अल्मोड़ा की शान रहा सालों पुराना देवदार और बोगनवेलिया का सुंदर वृक्ष आज बारिश की भेंट चढ़ा”

Leave a Reply

Your email address will not be published.