उत्तराखंड :आइये फटाफट से जाने आज की 10 बड़ी खबरें।

1.मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को किया गया दिल्ली के एम्स को रेफर ।इससे पूर्व उन्हें कल दून अस्पताल में भर्ती किया गया था।कल दोपहर में हल्के संक्रमण के चलते देहरादून के दून हॉस्पिटल में किया गया था।

2.कुमाऊं रेजिमेंट सेंटर (केआरसी) मुख्यालय में यूनिट हेडक्वार्टर कोटा भर्ती रैली शुरू हो गई है। पहले दिन सैनिक जीडी के लिए पिथौरागढ़, बागेश्वर व चंपावत जनपद के नौजवानों को मौका दिया गया। प्री हाइट टेस्ट के लिए गेट पर तीनों जिलों के 1700 युवा पहुंचे। इनमें 1300 नौजवान दौड़ के लिए मैदान में उतरे।

3.दिव्या और कविता ने लोक सेवा आयोग उत्तराखंड द्वारा आयोजित असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा पास कर ली। अब वो असिस्टेंट प्रोफेसर के तौर पर सेवाएं देंगी। दिव्या की सफलता से उनके गृह जनपद में खुशी का माहौल है। दिव्या पाठक बेरीनाग क्षेत्र के दशौली गांव की रहने वाली हैं।

4.अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकश के पीडियाट्रिक कॉर्डियक सर्जरी विभाग ने एक 15 वर्षीय किशोरी की जटिल सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम देकर उसे नया जीवनदान दिया है। उत्तर प्रदेश निवासी इस किशोरी को जन्म से दिल में छेद था और फेफड़े की नस सिकुड़ी हुई थी। चिकित्सकों के अनुसार इस तरह का जटिल ऑपरेशन अब तक उत्तराखंड में किसी सरकारी मेडिकल संस्थान में नहीं किया गया है।

5.हाइकोर्ट के स्पष्ट निदेश।तीन महीने मे पूरी करे फ़र्ज़ी शिक्षकों की जांच।

6.राज्य के सरकारी अस्पतालों में नए साल से इलाज महंगा हो जाएगा। ओपीडी पर्चे से लेकर पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी की जांच दरें भी दस फीसदी तक बढ़ जाएंगी। दरअसल, वित्त विभाग के आदेश के अनुसार, राज्य के अस्पतालों में यूजरचार्ज स्वत: ही दस प्रतिशत बढ़ जाते हैं। इसी के तहत नए साल में दर बढ़ाने की तैयारी चल रही है।सरकारी अस्पतालों में ओपीडी का पर्चा 25 रुपये में बनता है। अब नए साल से 28 रुपये चुकाने होंगे। अल्ट्रासाउंड अभी 518 रुपये में होता है, यह शुल्क भी अब 570 रुपये हो जाएगा। एक्सरे 182 की जगह 200 रुपये में होगा। शेष जांचें और आईपीडी शुल्क भी बढ़ेगा।

7.नैनीताल के एसएसपी सुनील कुमार मीणा भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। उनको हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

8.एनएच 87 के निर्माण को पूरा करने में निर्माण एजेंसी सद्भाव के सामने अतिक्रमण कर चुके दुकानदारों से निपटना बड़ी चुनौती बन गयी है। बीते चार साल में कई बार अतिक्रमण हटाने के लिए एनएचएआई ने प्रयास किया लेकिन हर बार विफल हाथ लगी। अब एक बार फिर एनएचएआई अतिक्रमण को हटाने को लेकर सामने आ गया है। जबकि बीती मार्च तक एनएच 87 को पूरा करना था।रामपुर से काठगोदाम तक एनएच 87 के निर्माण के लिए 1100 करोड़ का ठेका दिया गया था। जिसमें बीते चार सालों में 800 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं।

9.आज कोरोना के 205मामले आमने आये ।जबकि कोरोना संक्रमितों मे 6 की मृत्यु हुई ।अब उत्तराखंड मे संक्रमितों का आंकड़ा के 89,850 के पार हो चूका है ।

10.अल्मोड़ा से लगे खत्याड़ी क्षेत्र में स्थित वन देवी के जंगल में रविवार की देर रात भीषण आग लग गई। इससे लाखों की वन संपदा जलकर खाक हो गई। आग की सूचना मिलते ही खत्याड़ी के ग्रामीण मौके पर पहुंचे और कड़ी मसक्कत के बाद आग पर काबू पाया।