नैनीताल मोर्टस सर्विस सैन्टर राजपुरा अल्मोडा की लापरवाही से बुलेरो वाहन के जलाकर नष्ट हो जाने के उपरान्त नया वाहन/उचित मुआवजा देने की कर्नाटक ने करी मांग, कहा कंपनी गरीब की आजीविका के साथ ना करें खिलवाड़

आज दिनांक 24.01.2021 को पूर्व उपाध्यक्ष एन.आर.एच.एम. बिट्टू कर्नाटक ने जारी एक बयान में कहा कि दिनांक 15.01.2021 को नैनीताल मोटर सर्विस सैन्टर (मारूती) राजपुरा अल्मोडा की लापरवाही के कारण एक बुलेरो वाहन को मकेडी (निकट-धारानौला) अल्मोडा में जलकर नष्ट हो गया तथा वाहन मालिक दीप चन्द्र पाण्डे जनपद अल्मोडा को कम्पनी द्वारा आज दिनांक तक न तो नया वाहन दिया गया और न ही वाहन का मूल्य ही अदा किया गया।
कर्नाटक ने कहा कि दीप चन्द्र पाण्डे एक शिक्षित बेरोजगार है तथा अपनी आजीविका व परिवार के भरण पोषण के लिये उन्होंने एक वाहन महेन्द्रा बुलेरो माडल 2014 नम्बर यू.केे.01-टीए-2066 ऋण लेकर क्रय किया गया था। जिसका उपयोग राजकीय शिक्षकों के आने-जाने में किया जा रहा था किन्तु कोविड-19 के चलते मार्च 2020 से उपरोक्त वाहन का संचालन बन्द किया गया था। फलस्वरूप वाहन को सुरक्षित स्थान मोहल्ला मकेडी अल्मोडा में खडा किया गया था। कोविड काल में अन्य कोई रोजगार न होने से उक्त व्यक्ति की आजीविका छिन गयी थी, जिस कारण बेरोजगारी के चलने दीप चन्द्र पाण्डे द्वारा वाहन को उक्त स्थान पर खड़ा किया गया था। कर्नाटक ने बताया कि क्षेत्रवासियों ने उनके संज्ञान में लाया गया है कि उक्त वाहन के जल जाने से दीप चन्द्र जोशी को इस कोरोना काल में लाखों रूपये की क्षति हो गयी है तथा उनकी आजीविका का साधन छिन गया है, इसी क्रम में स्थानीय नागरिकों द्वारा दीप चन्द्र पाण्डे को न्याय दिलाये जाने के लिये समस्त क्षेत्रवासियों/टैक्सी यूनियन द्वारा एक ज्ञापन जिलाधिकारी, अल्मोडा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोडा, उपजिलाधिकारी, अल्मोडा को प्रेषित किया गया है कि दोषी व्यक्ति/मारूती कम्पनी के विरूद्व विधिक कार्यवाही कर मारूती कम्पनी से पीडित व्यक्ति को जलाये गये वाहन की सम्पूर्ण धनराशि का भुगतान अथवा नया वाहन उपलब्ध कराये जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि यदि पांडे के साथ न्याय नहीं किया गया तो उन्हें भी क्षेत्रीय जनता के साथ उक्त आंदोलन में प्रतिभाग करना पड़ेगा। क्षेत्रवासियों द्वारा मारूती शोरूम लोअर माल रोड खत्याडी तथा नैनीताल मोर्टस सर्विस सैन्टर राजपुरा अल्मोडा में तालाबन्दी कर उग्र आन्दोलन की चेतावनी पूर्व में दी गई है, यदि जनता को उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ा तो इसकी पूर्ण जिम्मेदारी कम्पनी मालिक की होगी। 

कर्नाटक ने कहा कि स्थानीय नागरिकों/टैक्सी यूनियन आदि को तालाबन्दी/उग्र आन्दोलन की स्थिति का सामना न करना पडे इसके लिये जिला प्रशासन तथा पुलिस विभाग मारूती कम्पनी से पीडित व्यक्ति को नया वाहन अथवा वाहन का मूल्य उपलब्ध कराये जाने के लिये उचित कार्यवाही कर प्रकरण को अपने स्तर से निस्तारित करवायें, साथ ही उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में जहां कोरोना के कारण लोग लगातार बेरोजगार हो रहे हैं वही पांडे इससे पूर्व अपना रोजगार चला रहे थे और अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे थे वाहन के जलकर नष्ट हो जाने से उनके व उनके परिवार पर गंभीर संकट आ गया है, उन्होंने जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन से कहा कि तत्काल प्रकरण की गंभीरता को देख कर पीड़ित को कंपनी से यथोचित मुआवजा दिलवाने की मांग की।